Time management importance (समय प्रबंधन महत्व)

हर सफल व्यक्ति ने अपने का निवेश मुख्य कार्य में ही किया है।  क्योंकि वे जानते है कि जो लक्ष्य उनको प्राप्त करना है उसके लिए सही दिशा में प्रयत्न करना जरुरी है। जब आप इस कला को सीख लेते है तब आपके जीवन में अद्भुत चमत्कारिक परिवर्तन अवश्य होंगे, क्योंकि आपका नजरिया परिवर्तित हो जायेगा और आपको अपने कार्यों में रूचि पैदा हो जाएगी। 

सफलता के लिए जरुरी है कि आप जो भी कार्य करे वह आपके लक्ष्य से सम्बंधित हो। आप कभी भी दिनभर टी. वी. या फिल्म देखकर कोई किताब नहीं लिख सकते है या स्कुल नहीं चला सकते। क्युकी आपको पुस्तके लिखने के लिए पुस्तकों का अध्ययन करना पड़ेगा यह संभव ही नहीं है कि आप दिनभर क्रिकेट खेलकर प्रेरक वक्ता बन जाये। आपको अपने कार्य-क्षेत्र में महारथ हासिल करने क लिए उसी के विषय में सोचना होगा। क्योंकि जब आप उस कार्य के विषय में विचार-मंथन करते है तब आपके कार्यों में कई गुना वृद्धि हो जाती है। परिणामस्वरूप आपके द्वारा उसी क्षेत्र में कार्य भी होते है तथा आपकी इन्द्रियां उसी के अनुरूप कार्य भी करती है।
आपकी कार्य के प्रति ईमानदारी यह है कि आप यह जानते है कि शारीरिक रूप से आज जो कार्य करते है उसमे आपका समय निवेशित होता है किन्तु आप ज उस कार्य के विषय में सोचते है तब आपका समय निवेश होता है। आपका हर कार्य आपकी सोच का परिणाम होता है। इसलिए पहले आप सोचते है तथा उसके बाद ही आप कोई कार्य करते है। अतः आपको कार्य करने से पहले सोचने में जो समय निवेश हो रहा है उसके प्रति शीग्रता नहीं करनी चाहिए।

असफल लोगो का सोचना यह है कि जब तक सोचेंगे तब तक कर लेंगे। इसलिए किसी कार्य को करने के लिए सोचने में ज्यादा समय न लगाएं। उसे कर डाले। ऐसी अवस्था में अधिकतम कार्यों में सफलता प्राप्त कर लेते है। इसलिए सफल व्यक्ति कोई भी कार्य करने से पहले अच्छी तरह सोचते है। क्योंकि वे जानते महत्वपूर्ण एवं उपयोगी है।

Click On Just Dial 👉 https://bit.ly/30TrcpT
Available eBook In Amazon kindle
(Attract Money & Mind Programming )
Part 1;- https://amzn.to/2OvvReV
Part 2;- https://amzn.to/3kW457B
Part 3 ;- https://amzn.to/2OvwsNH

(Vicharon Ki shakti or Safalta Book)
Part 1 ;- https://amzn.to/3qxFYNw
Part 2;- https://amzn.to/2N2QO0s

Available eBook in Instamojo
(Attract Money & Mind Programming )
Part 1:- https://bit.ly/2PBHMIz
Part 2:- https://bit.ly/3qoWiQI
Part 3:- https://bit.ly/3t6ck3w